Tuesday, February 3, 2009

राजस्थानी मोज‍ड़ी


पारंपरिक राजस्थानी मोजड़ी हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करती है। कल तक राजाओं और नवाबों द्वारा पहनी जाने वाली मोजड़ी आजकल युवाओं द्वारा काफी पसंद की जा रही है। फैशन के इस दौर में मोजड़ी के दीवानों की संख्या में भी दिन--दिन बढ़ोतरी होती जा रही है।


भारतीय युवाओं के साथ-साथ मोजड़ी विदेशी पर्यटकों द्वारा भी पसंद की जाती है। राजस्थानी मोजड़ी का मुख्य आकर्षण इस पर की गई पारंपरिक कसीदाकारी होती है। स्थानीय कारीगर रंग-बिरंगी मोजडि़यों पर अपने हाथों से चमकीले धागों से सुंदर कसीदाकारी करते हैं। सुंदर कसीदाकारी चमकीले मोती सितारों की कारीगरी से सुसज्जित इन मोजडि़यों को देखकर भला कौन इन्हें खरीदना नहीं चाहेगा?

कुर्ते-पायजामे या शेरवानी पहने नौजवान के पैरों में यदि मोजड़ी हो तो उसकी सुंदरता में चार चाँद लग जाएँगे। आजकल कई बड़े फैशन डिजाइनर मोजड़ी को साड़ी कुर्ते-पायजामे के साथ प्रस्तुत कर रहे हैं!

आजकल बाजार में 150 से लेकर 2000 रुपए तक की मोजडि़याँ मिलतीहैं। इसमें हर रंग डिजाइन की मोजडि़याँ शामिल हैं। आप अपनी ड्रेस के रंग से मेल खाती मोजडि़याँ खरीदकर स्वयं को फैशनेबल लुक दे सकते हैं। शादी पार्टी में भी आप इसे पहनकर दूसरों से अलग दिख सकते हैं। लंबे लोगों के लिए मोजड़ी अपनी लंबाई को छुपाने फैशनेबल दिखने का एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

1 comment:

  1. aapro blog ghano pasand aayo.roj likhta rahiya.Ratan Jain, Editor-Marwari Digest,PARIHARA

    ReplyDelete